ताज़ा खबर

ताज़ा खबर
• दस्तावेजों में हुआ खुलासा, अनिल कुंबले ने पेश की थी ये बड़ी डिमांड।
• ट्रैफिक पुलिस के इस हरकत से बुमराह को आया गुस्सा, जानिये क्या है पूरा मामला
• पीएम मोदी के मुरीद हुआ कांग्रेस का ये बड़ा नेता, गडकरी को बताया विकास पुरुष
• राजद नेता ने तेजप्रताप पर लगाया ये संगीन आरोप, कहा -मुझे धक्का देकर और…
• मोदी के दौरे से पहले ट्रंप ने दिया PAK को झटका, छीन सकता है सहयोगी देश होने का दर्जा।
• योगी सरकार को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने अखिलेश के इन चहेतों को किया बहाल।
• विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार को लेकर CM योगी दिया ये बड़ा बयान।
• अंतरिक्ष में ISRO की एक और बड़ी कामयाबी, PM मोदी और राहुल गाँधी ने दी बधाई।
• महागठबंधन में दरार, नीतीश के फैसले पर लालू यादव ने दिया ये बड़ा बयान।
• कश्मीर :जामिया मस्जिद के बाहर भीड़ ने DSP की पीट-पीटकर कर दी ह्त्या।
• कुंबले-कोहली विवाद में अब कूदे सौरव गांगुली…. कही ये बड़ी बात।
• भारत के बाद अब नेपाल में बाबा रामदेव को झटका, ये 6 प्रोडक्ट लैब में हुए फेल।
• बेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले मैच के पहले कोहली ने किया ये खुलासा, आलोचकों के मुंह पर लगा ताला।
• विराट कोहली के लिए पानी आता है फ्रांस से, एक बोतल की कीमत जान होश उड़ जायेंगे।
• लालू ने नीतीश कुमार को दी सलाह, कहा -ऐतिहासिक भूल मत कीजिये।

ट्रंप के एक ट्वीट से इस कंपनी को 5 मिनट में हुआ 8156 करोड़ रुपये का नुकसान।

ऐसा पहली बार नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट ने किसी कंपनी में हलचल मचार्इ हो। इससे पहले भी अपने ट्वीट्स से कई कंपनियों को नुकसान पहुंचा चुके हैं।

नई दिल्ली, 7 जनवरी :अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर महज अपने एक ट्वीट से एक कंपनी को अरबों रुपये का नुकसान पहुंचाया है। इस बार जिसे नुकसान उठाना पड़ा है, वह है मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा। कंपनी के बारे में ट्रंप के एक नकारात्‍मक ट्वीट से सिर्फ पांच मिनट के भीतर स्टॉक मार्केट में टोयोटा के शेयरों का मूल्‍य काफी गिर गया और कंपनी को 1.2 अरब डॉलर यानी 8156 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। ट्रंप ने टोयोटा को मैक्सिको जाने पर चेतावनी दी है और हर हाल में कंपनी को ऐसा करने से रोकने की बात कही है।

Advertisement

दरअसल टोयोटा, मैक्सिको के राज्‍य बाजा कैलिफॉर्निया में एक नया प्‍लांट बनाने और वहां शिफ्ट करने की योजना बना रही है। कंपनी का पहले से ही यहां पर एक प्‍लांट है। वहां पर उसका पहले से ही एक प्‍लांट है। पहले से मौजूद प्‍लांट से हर साल एक लाख पिकअप ट्रक बनते हैं। इस संख्‍या को बढ़ाकर 1.60 लाख करने की योजना है। एक ऑटो इंडस्‍ट्री कार्यक्रम के दौरान जब टोयोटा मोटर के अध्यक्ष अकियो टोयोडा से मैक्सिको जाने की योजना के बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा, ‘हम अपने विकल्‍पों पर विचार करेंगे और इस बात को ध्‍यान में रखेंगे कि अमेरिका के आगामी राष्‍ट्रपति किस तरह की नीतियां अपनाते हैं।’ अकियो के इस बयान पर होंडा मोटर के अध्यक्ष और सीईओ ने ट्विटर पर कहा, ‘हम नॉर्थ अमेरिका और यूरोप जैसे बाजारों के लिए मैक्सिको में कारों का निर्माण करते हैं और निकट भविष्‍य में इसमें बदलाव करने की हमारी कोई योजना नहीं है।’

इसकी प्रतिक्रिया में ट्रंप ने ट्वीट किया कि ‘ऐसा कोई रास्‍ता नहीं है जिससे यह कदम पूरा होने जा रहा है। अमेरिका में प्‍लांट का निर्माण करो या फिर ज्‍यादा बॉर्डर टैक्‍स का भुगतान करो।’ ट्रंप ने यह ट्वीट स्‍थानीय समयानुसार दोपहर 1.14 बजे किया और इसके पांच मिनट बाद ही टोयोटा के शेयरों की कीमतों में गिरावट आ गई। ट्रंप के ट्वीट से गिरे शेयर बाजार बंद होने तक नहीं संभले और पहले के मुकाबले 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। इससे कंपनी को 1.2 अरब डॉलर यानी 8156 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। ऐसा पहली बार नहीं है कि ट्रंप के ट्वीट ने किसी कंपनी में हलचल मचार्इ हो। इससे पहले भी अपने ट्वीट्स से कई कंपनियों को नुकसान पहुंचा चुके हैं।

पिछले साल दिसंबर में उनके ट्वीट से ऐरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन के शेयर की कीमतों में 4 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई थी और इससे कंपनी को 3.5 अरब डॉलर यानी करीब 236 अरब रुपये की चपत लग गई थी। वहीं, इससे पहले एयरप्‍लेन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग को भी ट्रंप ने नुकसान पहुंचाया था। तब उनके ट्वीट की वजह से कंपनी के स्‍टॉक मार्केट वैल्‍यू से एक अरब डॉलर यानी  करीब 6800 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का नुकसान पहुंचा था।

अन्य सटीक और विश्वशनीय जानकारी के लिए हमारा पेज लाइक करें :-
Loading...

Related Articles